The best way to predict the future is to create it

अमावस्या पर क्या न करें

सनातन धर्म  में अमावस्या तिथि का विशेष महत्त्व है। इस दिन पूरे श्रद्धा भाव से ईश्वर का ध्यान करने के साथ पितरों को भी याद करके उनके सम्मान में तर्पण करना और दान -पुण्य करना लाभकारी माना जाता है। खासतौर पर सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को जिसे सोमवती अमावस्या भी कहा जाता है, उसका विशेष महत्त्व है और इस दिन जहां एक तरफ दान और पवित्र नदी में स्नान करके पुण्य फलों को प्राप्ति होती है वहीं कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करना पूरी तरह से वर्जित होता है।

ऐसा माना जाता है कि अमावस्या के दिन प्रेतात्माएं ज्यादा सक्रिय रहती हैं इसीलिए चौदस और अमावस्या के दिन बुरे कार्यों तथा नकारात्मक विचारों से दूरी बनाए रखने में हमारी भलाई है।

आइए जानें इस दिन क्या न करें...

  1. अमावस्या के दिन किसी दूसरे का अन्न खाने से पुण्यह्रास होता है। अमावस्या को किसी के घर भोजन न करें।
  2. अमावस्या को सदाचरण और ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। अमावस्या पर क्रोध, हिंसा, अनैतिक कार्य,  एवं स्त्री से शारीरिक संबंध निषेध है।
  3. सनातन धर्म के अनुसार सोमवती  अमावस्या के दिन  बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए। ऐसा करने से धन हानि होती है यहां तक कि इस दिन बच्चों के नाखून काटने से भी बचना चाहिए चाहिए। जिनको शुभ काम में बाधा उत्पन्न हो रही है अमावस्या के दिन दाढ़ी भी इन दिनों न कटे।
  4. सोमवती अमावस्या तिथि के दिन तामसिक भोजन भूल कर भी न करें। इस दिन मांस मदिरा के साथ लहसुन प्याज के सेवन से भी बचना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन तामसिक भोजन करने से ईश्वर के साथ पितरों का भी अपमान होता है। इस दिन मदिरा का सेवन भूलकर भी न करें ऐसा करना घर में होने वाली धन हानि का कारण बन सकता है। 
  5. सोमवती अमावस्या के दिन किसी भी तरह के लड़ाई झगड़े से बचना चाहिए खास तौर पर घर की सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए पति पत्नी को आपस में लड़ाई नहीं करनी चाहिए। मान्यता है कि इस दिन लड़ाई झगड़ा करने से घर में आर्थिक स्थिति खराब होने के साथ सुख शांति का भी नाश होता है।
  6. सोमवती अमावस्या के दिन भूलकर भी कपड़े नहीं धोने चाहिए कपड़े धोने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होती है। खासतोर पर कपड़े धोते समय साबुन का इस्तेमाल  नहीं करना चाहिए। 
  7. शास्त्रों में बताई मान्यता के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन सरसों का तेल किसी भी रूप में इस्तेमाल करना पूरी तरह से वर्जित होता है।  इस दिन सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने या फिर खाने में सरसों का तेल इस्तेमाल करने से धन हानि होती है।
  8. वैसे तो किसी भी दिन बुजुर्गों का अपमान करना आपकी सुख समृद्धि की हानि का कारण हो सकता है। लेकिन सोमवती अमावस्या के दिन भूलकर भी बुजुर्गों का अपमान नहीं करना चाहिए ऐसा करने से घर की सुख शांति नष्ट होती है और घर में कलह क्लेश भी बढ़ता है।
  9. अमावस्या के दिन पितरों के दिन मनाया जाता है इसलिए इन दिनों में यदि आप गलती से घर में झाड़ू खरीद करके लेकर आए हैं तो आपके और आपके परिवार में भयंकर समस्या आ सकते हैं । क्योंकि झाड़ू और मां लक्ष्मी देवी के गहरा संबंध बताया गया है हिंदू शास्त्र में इसलिए  अमावस्या के दिन में कभी भी नया झाड़ू या किसी के घर से अपने घर में झाड़ू का प्रवेश नहीं करना चाहिए इससे लक्ष्मी देवी नाराज होती हैं और आपके परिवार में किसी की भी शारीरिक कष्ट एवं बीमारियों से जुझ सकते हैं धन अधिक में भी समस्या आ सकती हैं इन दिनों में कभी भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।
  10. अमावस्या के दिन में कहीं से भी आटा या गेहूं खरीद करके या किसी के घर से लेकर नहीं आना चाहिए अपने घर में । कहा जाता है कि इन दिनों पित्तारों के दिन होते हैं इसलिए अगर आप बाहर से गेहूं का आटा जो कुछ भी लेकर आएंगे यह सभी पितरों के भोजन में हो जाता है इसलिए बाहरी चीज घर में खाने वाला सामान कुछ भी लाना नहीं चाहिए घर में जितने भी सामग्री हैं उतना मैं ही अपने के लिए भोजन बनाना चाहिए।

    अमावस्या के दिन क्या करें

    1. इस दिन प्रातः जल्दी उठकर पवित्र नदी या गंगा जल से स्नान करें। 
    2. पितरों को तर्पण करें और उनके नाम का दीपक प्रज्ज्वलित करें। '
    3. काली गाय को रोटी खिलाएं जिससे घर में सुख समृद्धि का वास होता है। 
    4. दीप दान करना और पवित्र नदी में दीपक प्रज्ज्वलित करें। 
    5. गरीबों को अपनी सामर्थ्य अनुसार दान दें अवश्य कल्याण होगा। 
    6. यदि रोग, मानसिक या शारीरिक कष्ट से परेशान है तो अमावस्या के दिन महामृत्युंजय जप जरूर करें।
    7. आर्थिक संकट से मुक्ति के लिए अमावास्या के दिन भगवान विष्णु का नाम लेते हुए आटे की 108 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और इसे मछलियों को खिला दें।
    8. अमावस्या की शाम को घर के ईशान कोण में मौली के धागे से बनी बत्ती को घी में डाल कर दीप जलाएं। दीये में थोड़ी-सी केसर या हल्दी मिला दें। इससे आपके घर की आर्थिक दिक्कते दूर हो जाएंगी।
    9. नौकरी संकट में हो या बेरोजगार हों तो अमावस्या के दिन एक नींबू को साफ करके सुबह से ही अपने घर के मंदिर में रख दें। फिर रात के समय इसे 7 बार बेरोजगार व्यक्ति के सिर से उतार लें और 4 बराबर भागों में काट लें। फिर एक चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में फेंक दें।
    10. सोमवती अमावस्या पर तुलसी का पूजन करेंगे तो इससे सुख सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

Our Free Services


Our Popular Services